होम Food & Nutrition रात में भूलकर भी न करें ये 10 काम, नहीं तो उड़...

रात में भूलकर भी न करें ये 10 काम, नहीं तो उड़ जाएगी नींद

Author

Date

Category

Updated On

हम रात को आते ही खाना खा लेते हैं और बिस्तर पर लेट जाते हैं और भी ऐसे कई काम करने लगते हैं। जो हमें नहीं करने चाहिए। तो चलिए उन हम बातों पर नजर डालते हैं, जो सोने से पहले नहीं करनी चाहिए। आजकल की बदलतीहुई जीवनशैली का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। भागदौड़ भरी जिन्दगी मे हम सही से आराम नहीं कर पाते हैं, यहां तक की नींद भी पूरी नहीं हो पाती है। जिसके कारण अक्सर थकान महसूस हो रहती हैं। यह लाइफस्टाइल हमें बहुत नुकसान पहुंचा रही है।

night_mistake_sleep-2_149

हममें से बहुत से लोग ज्यादा भोजन(हेवी डिनर) कर लेते हैं, जिसे पचाने में मुश्किल होती है। हेवी डिनर के कारण रात को गैस बनने लगती है। जिसकी वजह से चैन की नींद सो पाना थोड़ा मुश्क‍िल हो जाता है।  हमे रात्रि का भोजन जल्दी कर लेना चाहिए और खाना खाने के कम से कम 3 या 4 घंटे बाद सोने जाना चाहिए अगर हम ऐसा करते है, इससे हमारा भोजन सही से पच जाता है और हमें गैस की प्रॉब्लम भी नहीं होती है।night_mistake_sleep-3_149

रात को ब्रश न करने से दांत से संबंधित रोगों में वृद्धि होती है। ऐसी स्थिति में पायरिया, मुंह से बदबू और दांतों में कीडे लगना जैसी समस्याएं निकलने लगती हैं। इससे बचने के लिए रात मे भोजन करने के बाद ब्रश अवश्य करें। अगर हम मिंट पेस्ट से ब्रश करते है तो आपके मुँह से बदबू नहीं आती है। ताजगी का अहसास होने लगता है और नींद आने की वजह उड़ जाती है।

night_mistake_sleep-4_149

अगर आपको थोड़ी थोड़ी देर मे नींद लग रही है, तो नींद उड़ने के लिए हमें रोमांचक कहनियाँ पड़नी चाहिए और इसके साथ ही साथ टी. वी. पर कोई सीरियल या फिल्म देख लेनी चाहिए, जो थोड़ी एंटरटेनिंग हो यह सब देखने से हमारी नींद पूरी तरह से खुल जाती है, अगर आप को टीवी व फिल्म देखना पसंद नहीं है, तो आपको किताबें पढ़नी चाहिए इससे आपको नींद नहीं लगेगी।

night_mistake_sleep-5_149

दुनिया भर मे चाय पीने वाले शौकीनों की कमी नहीं है। चाय-कॉफी को नींद का सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाता है। चाय मे मौजूद कैफीन दिमाग को एक्टिव करने का कार्य करते है। महिलाओं के लिए मसाला चाय बहुत फायदेमंद है और ब्लैक चाय हार्ट व पेट दोनों के लिए बहुत लाभदायक है। चाय को रात मे नहीं पीना चाहिए अगर आप रात के समय चाय का सेवन करते है तो ये हमारे स्वस्थ लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। हमें सोने से पहले हमशा दूध या मिल्क शेक पीना चाहिये।

night_mistake_sleep-6_149

ब्रेन हमारे शरीर का सबसे ख़ास हिस्सों मे से एक है। अगर हम ठंडे पानी से नाहते है, ब्रेन में एड्रनलिन नाम का हॉर्मोन तेजी से रिलीज होता है जिसका काम तापमान को नियंत्रित करने का होता है। तेजी से एड्रनलिन हॉर्मोन रिलीज होने के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। बीपी बढऩे से दिमाग में रक्त संचार तेजी से बढ़ता है जिस वजह से बाथरूम में नहाते वक्त ब्रेन स्ट्रोक आ सकता है।

night_mistake_sleep-7_149

यदि आप लंबे समय से धूम्रपान कर रहे है, तो धूम्रपान आपकी सामान्य गतिविधियों को प्रभावित करता है। हमारे स्वास्थ्य और नींद पर सबसे बुरा प्रभाव धूम्रपान के कारण पड़ता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप सोने से पहले सिगरेट पीते हैं, तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है और अगली सुबह आपको थकान महसूस होगी। सिगरेट में मौजूद निकोटिन भी आपको गहरी नींद में सोने में बहुत परेशानी का कारण बन सकता है। सिगरेट से दूर रहने की कोशिश करें, खासकर सोते समय।

night_mistake_sleep-8_149

रात मे सोने से पहले अगर आप कोई सप्लीमेंट जैसी दवाई लेते हो तो ये आपके लिए बहुत परेशानी का कारण बन सकता है और आपकी नींद न आने की समस्या चालू हो जाएगी। इसलिए कोशिश करे की रात मे सोने से पहले किसी भी प्रकार दवाई ना ले जब तक एमर्जेन्सी ना हो।

night_mistake_sleep-9_149

यदि आप 30 मिनट से अधिक रात में स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो आपकी आँखें सूखने लगती हैं, जिसके परिणामस्वरूप रेटिना और मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। आजकल गेमिंग ऐप्स की बदौलत बच्चों में स्मार्टफोन का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ज्यादा देर तक मोबाइल व टीवी देखने से नींद आना काम हो जाती है जिससे नींद ख़राब हो सकती है सिरहाने के पास फ़ोन चार्ज मे मनजी लगाना चाहिए।

night_mistake_sleep-10_14

शराब नींद के लिए बहुत खतरनाक है। इससे रात में कई बार आपकी नींद टूट जाती है और अगले दिन काम करने के लिए आपको अच्छी नींद नहीं मिल पाती है।

night_mistake_sleep-11_14

कई लोगों को एहसास ही नहीं होता है कि चॉकलेट कैफीन का स्त्रोत है। अगर आपके घर में खाने को कुछ भी ना बचा हो तभी रात में चॉकलेट खाएं. अगर आप सोने से पहले कॉफी लेने से बच रहे हैं तो उसी तरह आपको चॉकलेट से भी दूरी बना लेनी चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...