होम Food & Nutrition बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल हो सकता है जानलेवा, कम करने के लिए...

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल हो सकता है जानलेवा, कम करने के लिए करें ये उपाय

Author

Date

Category

Updated On कोलेस्ट्रॉल की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल कई गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम का कारण बन सकता है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को इन उपायों की मदद से कम किया जा सकता है।

1. लहसुन खाएं  

cholostorel2_1496668739

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है। खाने में लहसुन को शामिल करके आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, जो न केवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है बल्क‍ि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। रोज सुबह खली पेट लहसुन की 3-4 कलियां चबा- चबाकर खाने से फायदा होता है। ऐसे में लहसुन खाना दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रहने का कारगर उपाय है।

2. दालचीनी की चाय पिएं cholostorel3_1496668739

खाने में दालचीनी के इस्तेमाल से ब्लड का संचार अच्छे एवं बेहतर तरीके से होता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए रोजाना चुटकी भर दालचीनी का इस्तेमाल करें। धनिया के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। इसमें मौजूद तत्व फ्री रेडिकल्स से दिल को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए, ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए धनिये के बीज का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। दालचीनी और धनिया के बीजों को पानी में उबालकर चाय जैसे पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी।

3. एक्सरसाइज करें  cholostorel4_1496668739

प्रतिदिन वॉक करना शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने की सबसे सरल एक्सरसाइज मानी जाती है। आमतौर पर खाना खाने के बाद थोड़ी देर चलने और टहलने की सलाह दी जाती हैं। तेज गति से चलने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करता है। यदि आपको हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या है, तो रोज आधा घंटा वॉक के अलावा थोड़ी बहुत फिजिकल एक्सरसाइज भी करना जरुरी है। एक्‍सरसाइज से कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है और दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

4. योगा करें  cholostorel5_1496668740

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए योगा सबसे अच्छा तरीका है। एक्सरसाइज के अलावा कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए योग भी बहुत ही जरुरी होता है। एक अध्ययन में यह बताया गया है, कि योग करने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है और यह सीधे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार तीन महीने तक योग करने से कोलेस्ट्रॉल और LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

5. आंवला और एलोवेरा का जूस पिएं

आंवला भले ही छोटा-सा फल हो, लेकिन गुणों के मामले में इसकी कोई तुलना नहीं है। लगभग हर घर में प्रयोग होने वाला यह फल कई मामलों में गुणकारी है। आंवला एवं आंवला के जूस का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल बनाने में सहायक एंजाइम एचएमजी सीओए रिडक्टेस को रोक देता है। आंवला टोटल कोलेस्ट्रॉल (टीसी), एलडीएल (लॉ-डेनसिटी लिपोप्रोटीन) और ट्राइग्लिसराइड (टीजी) के स्तर को कम कर देता है। आंवला के जूस का सेवन करने से शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियां होने का खतरा कम होता है।

cholostorel6_1496668740

आजकल ज्यादातर व्यक्ति मोटापे से परेशान रहते हैं। मोटापे की वजह से शरीर में अन्य परेशानियों का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल उन्हीं परेशानियों में से एक है। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की परेशानी काफ़ी हद तक कम होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है, कि एलोवेरा महत्वपूर्ण अंगों में कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, इसलिए अगर आप लगातार एलोवेरा का सेवन कर रहे हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल में राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़े: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं अंगूर और लहसुन, ये हैं 8 फूड्स

cholostorel7_1496668740

1. स्मोकिंग न करें cholostorel8_1496668740

स्‍मोकिंग करने से धमनियों की अंदर की परत धीरे धीरे नष्‍ट होने लगती है। सिगरेट में कार्सीनो‍जेन और काबर्न मोनो ऑक्‍साइड होता है, जिसकी वजह से खून में कालेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ जाता है। धूम्रपान करने से ब्लड में बैड कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढने लगता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल कम होने लगता है।

2. आलस न करें  cholostorel9_1496668741

जो लोग पूरा दिन बैठने में और लेटने में बिताते हैं उनमें हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा होता है। मोटापा या थोडा ज्यादा ओवरवेट होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण है। इसके अतिरिक्त यह आपकी सोशल लाइफ को ख़त्म करते हुए यह ट्राइग्लिसराइड्स को भी बढ़ा देता है जो की आगे जाकर ब्लॉकेज का कारण बनता है। इसलिए, हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने के लिए अपने वजन को नियमित रखना जरूरी है। एक एक्टिव लाइफ ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर आपको अपना वजन नियमित रखने में मदद करती है।

3. शराब न पिएं  cholostorel10_1496668741

शोध के अनुसार पुरुषों के लिए शराब की सीमित मात्रा दिन में एक या दो गिलास तक होती है और महिलाओं के लिए दिन में शराब का केवल एक गिलास। यदि आप इससे ज्‍यादा शराब का सेवन करते हैं, तो शरीर में वसा जमने लगेगी और कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ जाएगा। ज़्यादा शराब पीने से लिवर का फंक्शन बिगड़ता है और शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है।

4. नॉनवेज और फैटी फूड न खाएं

नॉनवेज और फैटी फ़ूड सेवन कम करना चाहिए क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फ़ैट की मात्रा काफ़ी ज़्यादा होती है। यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, तो इनका सेवन आप लोगों के लिए और भी ज़्यादा नुक़सानदायक है। आप इसकी जगह पर उबली हुई चीज़ों का सेवन कर सकते हैं, जिससे ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड की ज़रूरत पूरी होगी और आपका कोलेस्ट्रॉल भी सही दायरे में बना रहेगा।  cholostorel11_1496668741

फ़्रेंच फ़्राइज़, फ़्राइड चिकन, चिप्स जैसी चीज़ों में कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इन चीज़ों को बनाने के लिए हाइड्रोजनेटेड तेल का उपयोग किया जाता है। जिसमें नुक़सानदायक फ़ैट की भरमार होती है, जिसकी वजह से शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) की मात्रा बढ़ती है, इसलिए जितना मुमकिन हो इनका सेवन करने से बचें।

5. ज़्यादा मीठा न खाएं  cholostorel12_1496668741

आप आइसक्रीम, केक, पेस्ट्री जैसी शक्कर वाली समस्त चीज़ों का सेवन अधिकतर समय करते हैं, तो इन चीज़ो का सेवन करने से जितना हो सके उतनी दूरी बना लें। एक शोध के अनुसार शुगर और ख़राब कोलेस्ट्रॉल का आपस में संबंध पाया गया है, जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। ज़्यादा शुगर से अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल (HDL) में कमी आने लगती है और शरीर में ट्रायग्लिसराइड की मात्रा बढ़ जाती है। सॉफ्ट ड्रिंक के साथ इन मीठी चीज़ों को खाने से वज़न बढ़ता है, जिसके कारण शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है।

और भी आर्टिकल पढ़े: ये हैं 10 जीरो कोलेस्ट्रॉल फूड, हार्ट रहेगा हेल्दी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...