होम Health Tips गैस दूर करने से मोटापा कम करने तक, ये हैं बाबा रामदेव...

गैस दूर करने से मोटापा कम करने तक, ये हैं बाबा रामदेव की 10 Tips

Author

Date

Category

Updated On बाबा रामदेव पूरे संसार में अपने योगासन के लिए प्रसिद्ध है। योग गुरु बाबा रामदेव अक्सर अपने योग शिविरों और प्रवचनों में हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स के घरेलू टिप्स बताते हैं। बाबा रामदेव के इन घरेलू टिप्स से करोड़ो लोगों को फायदा हो चूका है, इसलिए हम आपको उन्हीं टिप्स में से 10 टिप्सों के बारे में बता रहे हैं।

1. गैस ramdev-health-tips-1

प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में छाछ को इंसान के शरीर के लिए बेहद लाभदायक बताया गया है। दही और दूध को मथने से छाछ बनती है। आयुर्वेद में इसे तक्र कहा जाता है। रोज एक गिलास छाछ में लवण भास्कर या हिंग्वाष्टक चूर्ण मिलाकर पीने से गैस की प्रॉब्लम में फायदा होता है।

2. मोटापा ramdev-health-tips-21

आयुर्वेद में गोमूत्र को एक दिव्य औषधि माना जाता है। इसका उपयोग प्राचीन काल से ही रोगों को दूर करने में किया जा रहा है। यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो आप रोज गर्म पानी पिएं। गर्म पानी में गौमूत्र अर्क मिलाकर पीने से भी महीने में 2 किलो वज़न घटा सकते हैं।

3. हेयर फॉलramdev-health-tips-3

तेल लगाकर मसाज करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। दरअसल, तेल की मालिश आपके सिर के लिए उतनी ही जरूरी है, जितनी कि बालों की सफाई। फिर चाहे तेल कोई भी हो- सरसों, नारियल, बादाम, जैतून, जोजोबा या टी ट्री ऑयल। सभी तेल के अलग-अलग गुण होते हैं। सिर में तेल की मालिश से वहां रक्त संचार तेज होता है और आपके बालों को जड़ से पोषक तत्व मिलते हैं। अगर हर दिन संभव न हो तो कोशिश यह होनी चाहिए कि आप सप्ताह में कम-से-कम तीन दिन सिर में तेल जरूर लगाएं। रातभर के लिए तेल को बालों में लगाकर छोड़ दें और सुबह शैम्पू करें।

4. डैंड्रफramdev-health-tips-4

बालों में रूसी हो जाने के बहुत से कारण हो सकते हैं। कई बार धूल, गंदगी और बदलते मौसम के चलते बालों में रूसी हो जाती है तो कभी बालों की सही देखभाल नहीं करने से भी ये समस्या हो सकती है। रूसी न केवल बालों को रूखा बना देती है बल्क‍ि इससे सिर में घाव भी हो जाते हैं। बालों में डैंड्रफ हो जाने पर सिर में खुजली होने लगती है। बहुत अधि‍क खुजली करने से सिर में घाव बन जाते हैं। साथ ही बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है। इस घरेलू उपाय की मदद से आप डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। आप खट्टे दही या छाछ में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज करें और फिर धो लें।

इसे भी पढ़े: सावधान बार-बार पेट फूलना हो सकता है इन 7 बीमारियों का संकेत 

5. कोलेस्ट्रॉलramdev-health-tips-5

नॉर्मली कोलेस्ट्रॉल लेवल का जिक्र आते ही लोग चिंतित हो जाते हैं। यह सही है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन यह भी सच है कि कई बॉडी फंक्शंस के लिए इसका ब्लड में एक बैलेंस्ड लेवल पर बने रहना बेहद जरूरी है। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ जाए तो आप इस घरेलू उपाय की मदद से कोलेस्ट्रॉल लेवल में लाने की कोशिश कर सकते हैं। आधा-आधा किलो गेहूं, बाजरा, चावल, मूंग, 20 ग्राम अजवाइन और 50 ग्राम सफेद तिल की दलिया बनाकर प्रतिदिन खाएं।

6. पाइल्सramdev-health-tips-61

बवासीर एक बहुत ही दर्दनाक बीमारी है। मुख्य रूप से बवासीर दो प्रकार की होती है, एक खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर। दोनों ही प्रकार की बवासीर मनुष्य को अत्यधिक पीड़ा पहुंचाती हैं। बवासीर का दर्द इतना भयंकर होता है, कि यह पीड़ित व्यक्ति के लिए असहनीय होता है। पीड़ित व्यक्ति को चलने फिरने से लेकर उठने-बैठने तक बहुत ही तकलीफ पहुंचाता है। बवासीर से बचने और उससे मुक्ति पाने के लिए आप इस असरदार उपाय का उपयोग कर सकते हैं।आप एक कप गाय के कच्चे ठंडे दूध में नींबू निचोड़कर तुरंत पी लें। चने के बराबर देसी कपूर केले में डालकर खाएं।

7. थाइरॉयडramdev-health-tips-71

आजकल कई लोग थाइरॉयड की बीमारी से पीड़ित हैं। थाइरॉयड में वज़न बढ़ने के साथ हार्मोन असंतुलित भी हो जाते हैं। एक शोध के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थाइरॉयड विकार दस गुना ज़्यादा होता है। इसका मुख्य कारण है, महिलाओं में ऑटोम्यून्यून की समस्या ज़्यादा होना है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं। आप 50 ग्राम त्रिकूट चूर्ण, 10 ग्राम प्रवाल पिष्टी या गोदंती भस्म मिलाकर एक कांच की शीशी में रख लें, और फिर इसे रोज आधा-आधा ग्राम शहद के साथ प्रतिदिन सुबह-शाम लें।

8. टायफाइडramdev-health-tips-8

टायफाइड एक तरह का बुखार है, जिसे मियादी बुखार के रूप में भी जाना जाता है। यह एक तरह का संक्रामक बुखार होता है इसलिए ये एक से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है। इतना ही नहीं, यह बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। 8-10 मुनक्का, 4-5 अंजीर और 1-2 ग्राम खूबकला (राई के दाने जैसा) को पीसकर इसकी चटनी सुबह शाम खाएं।

9. डायबिटीज़ ramdev-health-tips-9

जब हमारे शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुंचना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को डायबिटीज़ कहा जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है, जोकि पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है। इसका कार्य शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का होता है। यही वह हार्मोन होता है, जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखने के लिए आप इस घरेलू उपाय का भी प्रयोग किया जा सकता है। रात में मेथी के 25-30 दाने पानी में भिगोकर सुबह पानी पिएं और भीगी मेथी चबा लें।

10. डायरियाramdev-health-tips-11

खाने-पीने में अनियमितता, फूड पॉइजनिंग, बैक्टीरिया से संक्रमण आदि की वजह से डायरिया जैसी गंभीर बीमारी होती है। ऐसे में बार-बार पतले दस्त, उलटियां व चक्कर आते हैं। इसमें शरीर में पानी की कमी हो जाती है डायरिया को ठीक की समस्या को ठीक करने के लिए आप इस घरेलू उपाय को भी यूज़ कर सकते हैं। आप छाछ में नमक और जीरा डालकर पिएं। बेल को आग में भूनकर खाएं। बेल का शर्बत भी पी सकते हैं।

इस आर्टिकल को भी पढ़े:  पेट नहीं होगा खराब, आप करें ये 5 उपाय

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...