होम Men's Health किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

Author

Date

Category

Updated On लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है। यदि पहले चरण में ही लिवर कैंसर का पता चल जाता है और समय पर इलाज हो जाता है, तो इसे ठीक भी किया जा सकता है।

1. हेपिटाइटिस के पेशेंट्स कोliver_cancer_causes_and_s15

हेपेटाइटिस बी और सी को सबसे खतरनाक माना जाता है। क्योंकि यह सबसे शांत संक्रमण है, जिसके शुरुआती लक्षणों में पता नहीं चलता है। हेपेटाइटिस बी और सी के कारण लीवर में संक्रमण फैल जाता है, जिससे लिवर कैंसर हो सकता है।

2. ज्यादा शराब पीने वाले लोगों को

अल्कोहल को लीवर (यकृत) द्वारा सीधे मेटाबॉलाइज़्ड (चयापचय) किया जाता है, जिसके कारण यह शरीर के अन्य भागों में भी फैलता है। इसलिए शराब के अधिक सेवन करने से लिवर कैंसर हो सकता है।

3. डायबिटीज़ के पेशेंट्स को  

 

liver_cancer_causes_and_s17

अधिक वजन, मोटापा और मधुमेह फैटी लिवर के होने के लिए जिम्मेदार हैं। आप भले ही शराब का सेवन नहीं करते हों, फिर भी मोटापा, मधुमेह और बेतरतीब जीवनशैली नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर के कारण बन सकते हैं। जबकि कुछ लोगों में लिवर में फैट बढ़ने की वजह से लिवर में सूजन हो जाती है, लिवर सेल्स को क्षति पहुंचती है। इसके कारण लिवर कैंसर हो सकता है।

इसे भी पढ़े: अगर आप पुरुष हैं तो कैंसर के ये 10 संकेत इग्नोर न करें

4. किडनी के पेशेंट्स को  

liver_cancer_causes_and_s18

जिन लोगों की गुर्दे (किडनी) फैल हो जाती है, तो उन्हें एक मशीन के माध्यम से सप्ताह में दो बार अपना खून फिल्टर कराना पड़ता है। इस प्रक्रिया को डायलिसिस कहा जाता है। अधिक समय से डायलिसिस करा रहें मरीजों को इन्फेक्शन के कारण लिवर कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है।

5. फैटी लोगों को

liver_cancer_causes_and_s19

भारत में हर 5 लोगों मे से 1 व्यक्ति के लिवर में अधिक फैट मौजूद होता है और हर 10 लोगों में से 1 व्यक्ति को फैटी लिवरकी बीमारी है। यह चिंता का एक कारण है, क्योंकि सही तरीके से जांच और इलाज न किया जाए तो फैटी लिवर, लिवर को नुकसान पहुंचा सकता हैऔर लिवर कैंसर का कारण भी बन सकता है।

liver_cancer_causes_and_s20

इसे भी पढ़े: ये 6 नौकरियां करने वाले लोगों को कैंसर का खतरा हो सकता है

1. तेजी से वजन कम होना   

 

liver_cancer_causes_and_s21

यदि किसी भी कारण अचानक से आपका वजन कम हो जाए, तो इसे अनदेखा न करें। यह कोलन कैंसर होने की चेतावनी हो सकती है। इतना ही नहीं, अनावश्यक वजन घटना, लीवर कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करते हैं, साथ ही शरीर की अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के क्षमता पर भी असर डालते हैं।

2. भूख में कमी आना 

 

liver_cancer_causes_and_s22

अचानक ही अगर आपकी भूख पहले की अपेक्षा कम हो गई हो और थोड़ा खाने के बाद भी आपको अपना पेट भारी लगने लगता है, तो आपका लिवर ठीक से काम नहीं करता है। ये लिवर कैंसर का एक संकेत हो सकता है।

3. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना

liver_cancer_causes_and_s23

पेट दर्द कई सामान्य कारणों से भी हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को खाना खाने के बाद हमेशा पेट में दर्द होता है और अगर दर्द हमेशा दाहिनी ओर होता है, तो इसकी जाँच करवाएं, क्योंकि यह लिवर कैंसर का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है।

4. जी मिचलाना और उल्टी आना  

liver_cancer_causes_and_s24

अगर किसी को कुछ खाने का मन नहीं करता है और उसे उल्टी या मितली आती है, तो इसका मतलब है कि आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपको उसकी जाँच करनी चाहिए।

5. कमजोरी और थकान बने रहना

liver_cancer_causes_and_s25

रोजाना या लगातार थकान भी इस बीमारी का संकेत है। थकान का मतलब है कि शरीर में एनर्जी कम हो जाना, क्योंकि आपका भोजन ठीक से पच ही नहीं पा रहा है, यानी आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर पा रहा है।

6. पेट में सूजन आना

 

liver_cancer_causes_and_s26

कभी-कभी कई सामान्य कारणों से पेट फूलना शुरू हो जाता है, लेकिन अगर पेट में लंबे समय तक सूजन रहती है या अगर यह लंबे समय तक ठीक नहीं होता है, तो यह लीवर कैंसर की शुरुआत हो सकती है।

7. स्किन पर पीलापन आना और आँखें सफेद होना 

 

liver_cancer_causes_and_s27

कई बार लोगों को पीलिया हो जाता है, जिसमें शरीर के अंग पीले होने लगते हैं। आपको बता दें कि पीलिया होने का मतलब है, कि आपका लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है। यदि पीलिया जल्दी ठीक हो जाता है, तो अच्छी बात है और अगर ठीक होने में अधिक समय लग रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें और लिवर की जाँच करवाएं।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...