होम Healthy Lifestyle इन 10 में से आजमाएं कोई एक उपाय, दूर होंगी घमौरियां

इन 10 में से आजमाएं कोई एक उपाय, दूर होंगी घमौरियां

Author

Date

Category

Updated On अक्सर गर्मी के दिनों में त्वचा की कुछ समस्याएं आम हैं, जिनमें से एक घमौरियां भी है। घमौरियों की वजह से शरीर में खुजली और जलन होने लगती है इसके अलावा घमौरियां आपकी त्वचा को भी काफी हद तक नुकसान भी पहुंचाती हैं। हम आपको ऐसे 10 घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जो आपको घमौरियों की समस्या को दूर करने में काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं।

1. खीरा मसाज home_remedies_for_rashes62

खीरा शरीर को ठंडा रखने का काम करता है और इसके हेल्थ बेनिफिट्स गर्मी में होने वाली कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाते हैं।  खीरा घमौरी से बचने के लिए एक बहुत फायदेमंद उपाय है। इसके लिए एक गिलास पानी में नींबू का रस डालें और इसी पानी में खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर डाल दें। इसके बाद इन टुकड़ों की घमौरियों वाली जगह पर 10 मिनट तक लगाएं। ऐसा करने से घमौरिया जल्दी ठीक हो जाती हैं।

2. एलोवेरा जेलhome_remedies_for_rashes42

अधिक धूप, गर्मी और उमस में घमौरियों का होना एक आम समस्या है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव गर्दन, पेट और पीठ पर नजर आता है। गर्मियों में घमौरियों से बचने के लिए एलोवेरा को हीलिंग पावर के रूप में जाना जाता है। बहुत से लोग इसे स्किन प्रॉब्लम्स होने पर भी यूज करते हैं। एलोवेरा के रस या पल्प को घमौरियों पर लगाने से जल्द आराम मिलता है। आप एक चम्मच एलोवेरा जेल घमौरियों पर लगाएं और उसे 20 मिनट के बाद धो लें, ऐसा रोज दिन में 3 बार करें।

3. बेकिंग सोडाhome_remedies_for_rashes32

घमौरिया को ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा एक बेहतरीन उपाय है। यह एक एक्सफोलिएटिंग की तरह काम करता है। जिससे की शरीर की डेड सेल्स के साथ-साथ अन्य विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही घमौरी के कारण होने वाली खुजली और सूजन से भी निजात मिलती है। आप 5 चम्मच पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और इसे घमौरियों पर लगाएं उसके 20 मिनट के बाद धो लें। ऐसा रोज दिन में दो बार करें।

4. नीम की पत्तियांhome_remedies_for_rashes82

नीम की 20 से 30 पत्तियों को एक गिलास पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद घमौरियों पर लगाएं। कुछ देर बाद नहा लें। ऐसा रोज करें, घमौरियों में तो फायदा होगा। आप चाहें तो पानी गरम करके उसमें घमौरियों पर लगाएं 20 मिनट बाद नहा लें ऐसा रोज करें। आपको घमोरियों से भी फायदा मिलेगा और त्वचा की अन्य समस्याएं भी दूर रहेगी।

इसे भी पढ़े: गर्मी में खूब बहाएं पसीना, मिलेंगे ये 8 फायदे 

5. नारियल तेलhome_remedies_for_rashes92

नारियल तेल काफी गुणकारी होता है और इसका इस्तेमाल त्वचा, बालों और शरीर के लिए किया जाता है। नारियल तेल में मौजूद कई सारे तत्व इसे बेहद ही खास तेल बनाते हैं। इसलिए इस तेल का इस्तेमाल लोग काफी करते हैं। आप एक चम्मच नारियल तेल में एक कपूर मिलाएं इसे घमौरियों पर लगाएं 20 मिनट बाद धो लें।

6. मुल्तानी मिट्टीhome_remedies_for_rashes15

यह एक तरह की मिट्टी है इसमें किसी भी तेल या तरल पदार्थ को बेरंग करने की क्षमता होती है। इसके साथ मुल्तानी मिट्टी में ऑयल और ग्रीस को सोखने की खासियत भी होती है। इसी वजह से यह पुराने समय से शरीर से तेल को हटाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा रहा है। आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे घमौरियों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।

7. ऑलिव ऑयलhome_remedies_for_rashes22

ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है। इसमें विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है। जो बालों की कोमलता और मजबूती बढ़ाने में मदद करते हैं। इसे ओमेगा-9 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। आप एक-एक चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद मिक्स करके घमौरियों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें, ऐसा रोज दिन में दो बार करें।

8. आइस क्यूब home_remedies_for_rashes52

आइस क्यूब को उपयोग अधिकतर गर्मियों में तपती धूप में ठंडक प्रदान करने के लिए किया जाता है। आइस क्यूब गार्मियों में चेहरे की रंगत निखारने, घमौरियों की समस्या को दूर करने, सनबर्न, काले दाग, कील मुंहासों और सौंदर्य से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स को ठीक करने का सरल तथा सस्ता उपचार भी माना जा सकता है। आप एक प्लास्टिक बैग में आइस क्यूब डालें और इसे रोज 10 मिनट तक घमौरियों की सिकाई करें। आपको जल्द ही इस समस्या से आराम में जाएगा।

9. एप्पल साइडर विनेगरhome_remedies_for_rashes72

एप्पल साइडर विनेगर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसा कहा जाता है, कि एप्पल साइडर विनेगर में काफी औषधीय गुण भी होते हैं जो शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्या को दूर करने में बहुत सहायक होते हैं। एप्पल साइडर विनेगर वज़न कम करने में, कॉलेस्ट्रॉल घटाने में और ब्लड शुगर को कम करने में जबरदस्त काम करता है। यह घमौरियों की समस्या को दूर करने भी मदद करता है। आप कॉटन बॉल के जरिए एप्पल साइडर को घमौरियों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें, ऐसा दिन में दो बार करें।

10. चंदन home_remedies_for_rashes14

चंदन एक बहुत फायदेमंद औषधि है और यह लकड़ी के रूप में मिलता है। चंदन एक अच्छा एंटी एलर्जिक होने के साथ- साथ इसमें बैक्टीरिया को मारने के गुण भी होते है। यह त्वचा के लिए बहुत प्रभावी है और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी बहुत सहायक है। यदि आपको घमौरियों हो जाती हैं, तो आप आधा चम्मच चंदन पाउडर को एक चम्मच गुलाब जल में मिला लें और इसे घमौरियों पर लगाएं ऐसा करने से घमौरियों की समस्या काफी हद तक कम व जल्द ही खत्म भी हो सकती है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: ये घरेलू टिप्स आपके चेहरे के लिए अमृत है  

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...