होम Healthy Lifestyle अपने घर में जरूर लगाएं ये 7 पौधे, हवा तो साफ करेंगे...

अपने घर में जरूर लगाएं ये 7 पौधे, हवा तो साफ करेंगे ही हेल्थ भी सुधार देंगे

Author

Date

Category

Updated On पर्यावरण को लगातार हो रहे नुकसान की चलते प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसके कारण हेल्थ समस्याएं भी बढ़ती जा रही हैं, लेकिन ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें घर के आंगन में या घर के भीतर लगाकर एयर की क्वालिटी इम्प्रूव की जा सकती है।हम आपको ऐसे ही 7 पौधों और उनके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बारे में बता रहे हैं।

1. एलोवेरा  envirornment_friendly_tre

एलोवेरा का पौधा आपकी रंगत को बरकरार रखने के लिए पहले से ही जाना जाता है। एलोवेरा का पौधा अगर घर में हो तो घर को प्यूरिफाई करने के साथ-साथ त्वचा की रंगत को बरकरार रखने के लिए कही और जाना नहीं पड़ेगा। इस पौधे को घर में लगाने से घर की हवा शुद्ध होती है। साथ ही इसमें काफी विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड्स और फाइबर्स होते हैं। इसको बढ़ने के लिए सूर्य की ज्यादा रोशनी की कोई जरूरत नहीं होती है। यह पौधा घर की सामान्य रोशनी में भी काफी बढ़ता है। घर में बने ताजे एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के इस्तेमाल से आपकी त्वचा और आपकी सेहत भी अच्छी रहते ही।

envirornment_friendly_tre1

यह दिखने में जितना खूबसूरत है, उतने ही इसके फायदे भी हैं। यह हवा से बेनजीन और फोर्मलडीहाइड जैसे रसायनों को साफ करने में मदद करता है जिससे घर में ताजा और प्रदूषण रहित हवा आ सके। इसके अलावा, इसके पत्तों का जेल यानी एलोवेरा जेल सेहत और खूबसूरती, दोनों लिहाज से फायदेमंद है। आप अगर आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा। यह आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है। अगर आप बालों में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिला सकता है।

2. गेंदा envirornment_friendly_tre2

गेंदा एक खूबसूरत फूल होता है जो कि पीले, नारंगी, हल्के पीले आदि कई रंगों में पाया जाता है। गेंदे का उपयोग भारतीय घरों में अक्सर पूजा-माला बनाने, सजावट की सामग्री के रुप में किया जाता है। साथ ही गेंदा हवा में मौजूद प्रदूषण की कम भी करता है। फूल और पत्तियां एंटीबायोटिक गुण से भरपूर होते हैं। मच्छरों को दूर रखता है। गेंदे के फूल के फायदे स्वास्थ्य के लिए अनेक है इसमें जीवाणुरोधी, सूजनरोधी, कवक रोधी, विषाणुरोधी और एंटी-सेप्टीक गुण पाए जाते हैं।

envirornment_friendly_tre3

शरीर के लिए उपयोगी हर्ब मेरीगोल्ड में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते है। चोट फोड़े फुंसी और स्किन प्रॉब्लम में फूलों का रस फ़ायदा करता है। गेंदा के फूलों का रस पीना चाहिए। गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को एकत्र कर पीस लिया जाए और शरीर के सूजन वाले हिस्सों में लगाया जाए तो सूजन मिट जाती है। गेंदा के फूलों को नारियल तेल के साथ मिलाकर कुचल लिया जाए और हल्की-हल्की मालिश करके नहा लिया जाए, सिर में हुए किसी भी तरह के संक्रमण में आराम मिल जाता है। साथ ही इसके पत्तों से बने काढ़े से कुल्ला करने पर दांत दर्द में भी आराम मिलता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: ये 5 स्किन प्रॉब्लम से बचें, उगाएं घर पर गुलाब का पौधा 

3. कढ़ी पत्ता
envirornment_friendly_tre4

अक्सर रसेदार व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले इसके पत्तों को कढ़ी पत्ता कहते हैं। कुछ लोग इसे मीठी नीम की पत्तियां भी कहते हैं। कड़ी पत्ते का उपयोग खास तौर से दक्षिण भारतीय व्यंजनों में किया जाता है, कढ़ी पत्ता में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।ये हवा को साफ़ रखने के अलावा इसकी पत्तियां बालों को हेल्दी रखने और ब्लड को प्यूरीफाई करने में हेल्पफुल हैं।

envirornment_friendly_tre5

कढ़ी पत्ता हमारे खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है, साथ ही यह हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से भी दूर रखने में मदद करता है। मीठी नीम में लोहा, कैल्शियम, फास्फोरस और कई प्रकार के विटामिन्स होते हैं, जो कि शरीर को एनीमिया, हाई बीपी, मधुमेह आदि रोगों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा करी पत्ते में विटामिन B2, B6 और B9 की भरपूर मात्रा होती है जिससे हमारे बाल काले, घने और मजबूत बनते हैं। यह हमारे वजन को भी कम करने में भी सहायक होता है।

4. चमेली envirornment_friendly_tre6

चमेली के पौधे को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद समझा जाता है। यह हवा से साफ़ करता है। चमेली के फूलों की खुशबू घर को महकाती है। घर में चमेली के पौधे को लगाने से पॉजिटिव एनर्जी का विकास होता है साथ ही कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। जिनके अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है, उनको घर में चमेली का पौधा जरूर लगाना चाहिए।

envirornment_friendly_tre7

इसमें औषधीय गुण भी हैं जो कई रोगों से बचाते हैं। औषधि के रूप में चमेली की केवल 10 ग्राम मात्रा का ही प्रयोग करना चाहिए। इसकी खुशबू दिमाग को शक्तिशाली बनाती है। मुंह में छाले, पेट में कीड़े होने से फायदा होता है। स्किन डिजीज और सिरदर्द में इसके फूलों का लेप फायदा करता है।

5. अनार  envirornment_friendly_tre8

इसका पौधा प्रदूषण को कम करता है। इसमें विटामिन A, C, E, फॉलिक एसिड के साथ एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं।  envirornment_friendly_tre9

अनार का रस एंटी एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अनार के फल में प्रोटीन, आयरन, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, पोटैशियम, थाइमिन जैसे तत्व पाये जाते है। इस फल में फाइबर्स भी मौजूद होते है। अनार के फल में लाल रंग के दाने होते है। अनार का जूस या अनार के दाने को खाने से खून बढ़ता है। यह स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ मोटापे की कम करने में भी मदद करता है।

6. लैवेंडर   envirornment_friendly_tre10

लैवेंडर का पौधा घर में लगा हो तो वातावरण खुशनुमा रहता है। लैवेंडर से घबराहट और स्ट्रेस नहीं होता। साथ ही यह पौधा आरामदायक नींद लाने में भी मददगार है। यह पौधा घर की हवा को शुद्ध करता है और आसपास के माइक्रो बैक्टीरिया और इन्सेक्ट्स को भी मरता है। इस पौधे को लगाने से मच्छर भी घर से दूर ही रहते हैं।

envirornment_friendly_tre11

लैवेंडर को खास उसकी खुशबू के लिए जाना जाता है। लैवेंडर एक बारहमासी आने वाला पौधा है। इस छोटे पौधे की लम्बी टहलियां होती हैं। इसमें छोटे-छोटे पर्पल कलर के फूल उगते हैं, उन्हें ही लैवेंडर कहा जाता है। इसके फूलों का रस स्किन डिजीज में भी फायदा करता है। इसकी खुशबू से सिरदर्द और माइग्रेन ठीक होता है और यह नींद लाने में भी सहायक होता है।

7. तुलसी    envirornment_friendly_tre12

तुलसी के पौधे का भारतीय समाज में एक अलग ही स्थान है। तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना जाता है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह पौधा बहुत लाभदायक है। इसकी पत्तियां, बीज और जड़ से लेकर सब ही कुछ स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद करता है। घर में तुलसी का पौधा लगाने से ऑक्सीजन का लेवल ज्यादा होता है, क्योंकि यह पौधा दिन रात ऑक्सीजन देता है। तुलसी का पौधा बैक्टीरिया को मारता है और नेगेटिव एनर्जी को खत्म करता है। envirornment_friendly_tre13

तुलसी एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि है, तुलसी में एंटी बैक्टीरिया, एंटीफंगल व एंटीबायोटिक प्रोपर्टीज होती है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। तुलसी के पत्तों से बना काढ़ा सर्दी-खांसी, बुखार में बहुत फायदेमंद होता है। पानी में तुलसी डाल कर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती है। इसके पत्तों का रस स्किन डिजीज और मुंह की बदबू दूर करता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: ये 7 फायदे एलोवेरा जूस पीने के

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...