होम Healthy Lifestyle सुबह जल्दी उठने में मदद करेंगी ये 8 Tips

सुबह जल्दी उठने में मदद करेंगी ये 8 Tips

Author

Date

Category

Updated On प्रतिदिन मॉर्निंग में जल्दी उठने के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स हैं। इससे हम दिनभर एक्टिव रहते हैं और हमारे काम भी जल्दी- जल्दी निपट जाते हैं। देर से उठने के कारण हम स्ट्रेस और आलस फील करते हैं। लेकिन कई लोगों के लिए समस्या यही है कि वे चाहकर भी जल्दी नहीं उठ पाते हैं। हम आपको ऐसे 8 टिप्स बता रहे हैं, जो सुबह जल्दी उठने में मदद कर सकती हैं।

1. खुद को मोटिवेट करें  wake_up_early2_1490540689

सोचिये की आपकी एक बुरी आदत आपकी लाइफ से जा रही है और एक बहुत ही अच्छी आदत को आप अपना रहे हो। अगर इस तरह से आप सुबह जल्दी उठने के लिए अन्दर से उर्जावान होंगे जब आप किसी काम को चुनौती के रूप में लेकर कार्य करते है, तो निश्चित उस कार्य करने में खुद की एनर्जी बढ़ जाती है और उस कार्य को करने में खुद को ज्यादा पॉजिटिव  लेते है। यदि हमे सुबह उठना है तो इसे खुद का एक चैलेंज के रूप में लें और मन में यह ठान लें, कि नहीं मुझे सुबह जल्दी उठना ही है और सुबह जल्दी उठने के लिए रात में सोने से पहले खुद को मोटिवेट करें इस बात को कई बार सोचें कि सुबह मुझे जल्दी उठना है।

2. अलार्म को दूर रखें  wake_up_early3_1490540689

सुबह अगर आपको जल्दी उठने की आदत बनानी है तो शुरुवात में आपको अलार्म का यूज़ करना ही पड़ेगा। किसी नये आदमी के लिए जो सुबह जल्दी उठना चाहता है, एक दम से नेचुरल तरीके से सुबह उठ पाना आसान नहीं होता इसलिए इस स्थिति में अलार्म का उपयोग करना बेहतर होता है। आपको अगर सुबह 5 बजे उठना है तो अपना टाइम फिक्स कर ले और इसी टाइम पर अलार्म रख ले। अलार्म को इतना दूर रखें कि आवाज भी सुनाई दे और उसे बंद करने के लिए उठकर जाना पड़े। बिस्तर छूटने से नींद दूर करने में हेल्प मिलती है।

3. हल्का डिनर  wake_up_early4_1490540690

सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, हमारे पास पूरे दिन अधिक समय रहता है, किसी पेंडिंग काम को करने के लिए हमें समय मिल जाता है, रात में हाई प्रोटीन डाइट लेने से नींद लेट आती है इसलिए हल्का डिनर करें इससे जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी उठ पाएंगे।

4. चाय या कॉफी न लें  wake_up_early5_1490540690

रात में खाने के बाद चाय या कॉफी कभी न लें इससे रात में जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी नींद खुलेगी यदि आपको किसी चीज में फायदा नजर आता है वह काम हर कोई करना चाहता है तो यदि हमे सुबह उठने की आदत डालनी है तो सबसे पहले सुबह उठने के फायदे भी जानने चाहिए यानी सुबह जितना जल्दी उठ सकते है सुबह का वातावरण शांत और शीतल होता है तो यदि ऐसे माहौल में हम कोई भी कार्य करेगे तो निश्चित ही हमे ही फायदा मिलेगा तो रात में खाने के बाद चाय न पिएं।

इसे भी पढ़े: सुबह 8 बजे के पहले करें ये 7 काम, तेजी से कम होगा वजन 

5. उठते ही चाय या कॉफी  wake_up_early6_1490540690

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो रात को यह सोचते हैं कि सुबह जल्दी उठेंगे, लेकिन अगले दिन उनकी आंख ही नहीं खुलती। ऐसे लोग हर दिन अपने साथ एक वादा करते हैं और सुबह होते−होते वह वादा टूट जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप सुबह सुबह एक कप ग्राम चाय या कॉफ़ी लेने से जल्दी उठने में हेल्प मिलती है इसमें कैफीन होता है जो दिमाग को एक्टिव करता है।

6. रूम टेम्प्रेचरwake_up_early7_1490540690

यदि आपको समय से उठना है तो रात को अच्छी नीद भी लेना पड़ेगा और अच्छी नीद लेने के लिए आपको तय समय पर सोना भी पड़ेगा तभी आपकी नीद पूरी होंगी और यदि जिस व्यक्ति की नीद रात में पूरी हो जाती है वह निश्चित ही सुबह जल्दी उठ सकता है इसलिए रात में सोने का समय निर्धारित करना चाहिए और बेडरूम का टेम्प्रेचर 18 से 22 के बीच रखें इससे रात में बार-बार नींद खुलने की प्रॉब्लम नहीं होती और सुबह जल्दी उठने में हेल्प मिलती है।

7. अलार्म टाइम करें कम  wake_up_early9_1490540691

सुबह जल्दी उठने के लिए खास तौर पर यह ध्यान दे की कभी भी शुरुआत में एकदम से उठने का टाइम फिक्स न कर ले। सुबह उठने की अगर आपने हैबिट बनानी है तो इसकी शुरुआत धीरे-धीरे करे। आप कई सालों से लेट उठते आ रहे हो और आप एकदम से सुबह जल्दी नए टाइम पर उठोगे तो आपकी बॉडी आपका साथ बिल्कुल भी नहीं देगी। इसलिए जब भी शुरुआत करनी है, तो धीरे-धीरे करें, हर दिन सुबह के अलार्म टाइम की हर दिन 5-5 मिनट कम करें इससे सुबह जल्दी उठने की आदत बन जाएगी। इस तरह से शुरुआत करने पर आपकी बॉडी भी आपका साथ देगी।

8. इलेक्ट्रानिक डिवाइस से दूरी wake_up_early11_149054069

सुबह जल्दी उठने की चाह रखने के बाद भी आप सुबह जल्दी क्यों नहीं उठ पाते। दरअसल, इसके पीछे वजह होती है आपकी अनिश्चितता। बहुत से लोग देर रात तक काम में लगे रहते हैं या फिर टीवी व मोबाइल में अपना समय व्र्यथ करते हैं, जिसके कारण उनकी नींद जल्दी नहीं खुलती है। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप रात में जल्दी सोने की आदत डालें। इतना ही नहीं, अपने सोने व जागने का भी एक समय सुनिश्चित करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको नियत समय पर उठने की आदत पड़ जाएगी।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: रात में भूलकर भी न करें ये 10 काम, नहीं तो उड़ जाएगी नींद 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...