होम Healthy Lifestyle ये 10 काम न करें जब हो सर्दी-जुखाम

ये 10 काम न करें जब हो सर्दी-जुखाम

Author

Date

Category

Updated On जुखाम होने पर नाक से पानी या बलगम निकलता है। जुखाम में पस सेल्स और पानी का मिश्रण बनता है। जुखाम खुद एक साधारण बीमारी नहीं है, बल्कि एलर्जी, संक्रमण, निमोनिया और यूआरआई जैसी अन्य बीमारियों का एक लक्षण भी समझ सकते हैं। इसलिए जुखाम को एक साधारण बीमारी न समझें। आइए जानते हैं, कि अगर आपको जुखाम हो जाता है तो आपको कौन सी 9 चीजें नहीं करनी चाहिए।

1. खांसते या छींकते समय अपना हाथ अपने मुंह पर न रखें

Sneeze (1)

जब सर्दी और खांसी या छींक आती है, तो अपने मुंह को अपने हाथों से न ढकें। वास्तव में ऐसा करने से सर्दी जुखाम के कीटाणु आपके हाथ में लग जाते हैं, उस हाथ से जब भी आप किसी भी चीज़ को छूते हैं, तो वह कीटाणु उस चीज़ मे चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपके बीमार होने का जोखिम और आपके आस-पास के लोगो के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर होगा कि आप टिशू का उपयोग करें और उपयोग करने के बाद इसे कूड़ेदान में डाल दें।

2. सर्दी-जुखाम हो तो ड्राइविंग न करें 

Sardi_002

जब सर्दी और जुखाम होता है, लोग अक्सर ढंग से सो नहीं पाते हैं, सर्दी और जुखाम होने की वजह से उन्हें ऐसी दवाइयां खानी पड़ती हैं, जिसके कारण नींद, झपकी और सुस्ती आने लगती हैं। इससे ड्राइविंग पर असर पड़ सकता है। इसलिए जब आपको सर्दी-जुखाम हो तो ड्राइविंग से बचें।

3. सर्दी-जुखाम हो तो ज्यादा वर्क लोड व टेंशन न लें 

Sardi_003

जुकाम होने पर ऑफिस न जाएं। अगर आप तभी ऑफिस जाते हैं तो आपका सर्दी-जुखाम के वायरस दूसरे लोगो को भी संक्रमित कर सकते हैं। साथ ही आराम न मिलने के कारण सर्दी से उबरने में ओर भी अधिक समय लग जाता है। इसलिए सर्दी-जुकाम के दौरान घर पर ही आराम करें।

4. अपने आप कोई भी एंटीबायोटिक्स न लें

Sardi_005

कई लोग सर्दी-जुकाम होने पर अपनी समझ के अनुसार एंटीबायोटिक्स ले लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। चिकित्सा का ये नियम है  जब तक बीमारी की सही पहचान नहीं हो जाती, तब तक दवाई नहीं लेनी चाहिए। ये भी हो सकता है कि आप  जिसे आम जुकाम समझ रहे हों, वह किसी और समस्या का लक्षण हो। इसलिए सर्दी होने पर डॉक्टर के पास जाएं। केवल वही दवाएं लें जो डॉक्टर आपको जांचने के बाद देते हैं।

5. नैज़ेल स्प्रे का ज्यादा उपयोग न करे  

Sardi_006

हम नैज़ेल स्प्रे के अधिक उपयोग के कारण हम अन्य कई बीमारियों को आमंत्रित कर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, नैज़ेल स्प्रे के अत्याधिक उपयोग करने से सिरदर्द, खांसी, जुखाम आदि होती है। साथ ही साइनस जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। यही नहीं नैज़ेल स्प्रे के इस्तेमाल की वजह से नाक का मार्ग सूज जाता है, रक्त संचार में कमी होती है। वास्तव में नैज़ेल स्प्रे का अधिक उपयोग करने से बहुत गंभीर परिणाम हो सकते है।

6. जुखाम में सिगरेट का सेवन न करें नहीं तो दिल का दौरा, अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं 

Sardi_007

जुखाम में लोग गर्म रखने के लिए शराब, निकोटीन और नशीले पदार्थों का उपयोग बढ़ा देते हैं। लेकिन इससे आपको ज्यादा नुकसान होता है। यदि आप सिगरेट का उपयोग करते हैं, तो पहले से ही ठंड में रक्त ट्यूब को कम करने की संवेदना ओर कम हो जाती है। इससे मधुमेह के रोगियों में दिल का दौरा, ब्रेड अल्सर और न्यूरोपैथी की शिकायत भी हो सकती है। इसके अलावा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

7. गर्म से ठंडे वातावरण में न जाएं

Woman-taking-cool-air-from-the-AC

यदि आपको सर्दी है, तो आपको अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करना चाहिए। तापमान में अचानक बदलाव से सर्दी जुखाम बढ़ सकती है। इसलिए सर्दी जुखाम होने पर गर्म से ठंडे व ठंडे से गर्म होने वाले वातावरण में न जाएं।

8. ठंडी चीजों का सेवन न करें

Sardi_008

लोग अक्सर जुखाम में भी ठंडी चीजों का सेवन करते हैं, जिससे उन्हें ठीक होने में लंबा समय लगता है। ठंडी चीजें जैसे दही, चावल, ठंडा पानी, आइसक्रीम, केला, चॉकलेट और दूध न लें।  फ्रिज में रखी चीजें व ज्यादा मीठा न लें।

9. दूध से बनी चीजों से परहेज

Fresh organic dairy products on white table

दूध से बनी चीजों को खाने के बारे में भी न सोचें, क्योंकि ऐसा करने से बलगम ओर भी अधिक बनता है। जाहिर है, आप नहीं चाहेंगे कि सर्दी जुखाम में और भी ज्यादा बलगम बने। इसलिए दूध से बनी चीजों से दूरी बनाकर रखें और जब तक सर्दी-जुखाम है, तब तक चिकनाई वाली किसी भी चीज का उपयोग न करें। जैसे कि घी, मक्खन का तेल।

10. ज्यादा तली भुनी चीजें न खाएं

Sardi_010

बहुत ज्यादा तले भुने और चिकनाई युक्त भोजन का सेवन न करें। इनमें बहुत अधिक वसा होता है जो शरीर में आंतरिक रूप से जलन पैदा करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। ऐसे में शरीर सर्दी-जुकाम की समस्याओ से लड़ने मे असमर्थ हो जाता है। मीठे और भारी पदार्थों का अत्याधिक सेवन करना भी कफ का कारण बनता है।

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...