होम Healthy Lifestyle रोज बस 20 मिनट चलाएं साइकिल, मिलेंगे ये 8 फायदे

रोज बस 20 मिनट चलाएं साइकिल, मिलेंगे ये 8 फायदे

Author

Date

Category

Updated On साइकिल चलाने में बहुत मेहनत लगती है, लेकिन इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर रोजाना 20 मिनट तक साइकिलिंग की जाए, तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित किया जा सकता है। यह फिट रहने का एक बहुत आसान और सस्ता साधन है। हम आपको प्रतिदिन 20 मिनट साइकिलिंग करने से होने वाले 8 फायदों केे बारे में बताते हैं।

1. हार्ट रखें हेल्दी 
health_benefits_of_c4

साइकिल चलाते समय दिल सामान्य की अपेक्षा अधिक तेजी से धड़कता है। साइकिल चलाने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। साइकिल चलाने से दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे रसायन निकलते हैं। यह एक ऐसा व्यायाम है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

2. ब्रेन पावर बढ़ाए

health_benefits_of_c1

साइकिल चलाने से ब्रेन पावर एक्टिव होती है, जिससे ब्रेन सामान्य लोगों की तुलना में अधिक शक्तिशाली होता है।साइकिल चलाने से मस्तिष्क स्थिर और शांत रहता है। अमेरिका की इलिनॉय यूनिवर्सिटी में प्रोफेसरों द्वारा शोध करने के बाद यह बताया कि नियमित साइकिल चलाने से मस्तिष्क की नई ब्रेन सेल्स बनने में मदद मिलती है और मस्तिष्क की क्षमता दो से तीन गुना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े: ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

3. फैट घटाए

health_benefits_of_c3

मोटापा मधुमेह, हार्ट रोग और लिवर रोग जैसी कई बीमारियों का कारण बनता है। अगर आपको लंबी जिंदगी जीनी हैं, तो मोटापे से दूर रहना बहुत जरूरी है। हर दिन 20 मिनट साइकिल चलाने से आप मोटापे से दूर रह सकते हैं, साइकिल चलाने से आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है और ढेर सारी कैलोरी बर्न होती हैं। इसलिए साइकिलिंग आपको फिट और हेल्थी रखने के लिए सबसे आसान तरीका है।

4. फर्टिलिटी बढ़ाए

health_benefits_of_c6

रोजना 20 मिनट साइकिल चलाने से बॉडी फंक्शन्स में सुधार आता है और इससे फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए शोध के परिणाम से पता चलता है कि जो पुरुष या महिला जो प्रतिदिन साइकिल की चलते हैं, वे दूसरे हम उम्र के लोगों की तुलना में फिजिकल रिलेशन्स में ज्यादा बेहतर होते हैं।

5. स्ट्रेस दूर करें

health_benefits_of_c7

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, दूषित खानपान और व्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों में तनाव की समस्या बहुत आम हो गई है। विशेषज्ञों का कहना है, कि किसी भी प्रकार का खेल खेलने से तनाव कम हो सकता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक शोध में कहा गया है कि साइकिल चलाने से तनाव का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

यह भी पढ़े: रोज खुद को दीजिए बस 20 मिनट, एक माह में कम होगा पेट

6. मसल्स बनाए स्ट्रॉन्ग

health_benefits_of_c5

साइकिलिंग एक ऐसा व्यायाम है जिसमें बहुत अधिक पैडल मारा जाता है। साइकिल चलाने से शरीर का निचला हिस्सा यानी जांघ और पैर मजबूत बनते हैं। यह हाथ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। अगर आप नियमित साइकिलिंग करते हैं, तो आपकी हड्डियाँ और मांसपेशियाँ स्वस्थ रहती हैं। इसके साथ ही जोड़ों और हड्डियों के लिए ये बहुत अच्छा व्यायाम होता है।

7. इम्यूनिटी बढ़ाए

health_benefits_of_c2

यदि आप हर दिन 20 मिनट साइकिल चलाते हैं, तो आप कई बीमारियों को अपने पास आने से रोकते हैं, इसके साथ ही साथ आप अपनी प्रतिरक्षा (इम्युनिटी) को भी बढ़ाते हैं। जब आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, तो यह आपके शरीर को हर बीमारी से लड़ने में सहायता मिलती है।

8. उम्र का असर कम करे

health_benefits_of_c

उम्र बढ़ने का प्रभाव हड्डियों और त्वचा पर स्पष्ट रूप से देखा जाता है। जिसे साइकलिंग की एक्सरसाइज करने से काफी कम किया जा सकता है। साइकिल चलाते समय आप बहुत तेजी से सांस लेते हैं। जिससे स्किन को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है और वो लंबे समय तक जवां रहती है। जिससे आप पर उम्र का प्रभाव भी बहुत कम होता है।

और पढ़े: हाइट बढ़ाना है, तो रोज आजमाएं यह सिंपल Tip

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...