होम Healthy Lifestyle किडनी को खराब कर सकती हैं आपकी ये 10 बुरी आदतें

किडनी को खराब कर सकती हैं आपकी ये 10 बुरी आदतें

Author

Date

Category

Updated On किडनी (गुर्दा) शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगों में से एक बहुत ही जरुरी अंग है। किडनी हमारे शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले का काम करती है। परंतु कुछ लोग ऐसे हैं, जो जाने-अनजाने में कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जो उनकी किडनी को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। जिससे बाद में किडनी खराब होने पर उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको उन 10 बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किडनी ख़राब होने की वजह बन सकती है।

1. यूरिन रोक कर रखना  kidney_problem2_14931

यूरिन रोक कर रखने पर ब्लैडर फूल हो जाता है। यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं। इस काम में गुर्दे सक्रिय होते हैं, लेकिन ज़्यादा देर तक यूरिन रोकने से विषैले तत्व वापस किडनी तक पहुंच सकते हैं। इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी इन्फेक्शन हो सकता है और इससे किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। पेशाब रोकने से किडनी स्टोन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है, क्योंकियूरिन में यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सालेट जैसे खनिज पाए जाते हैं। जो पथरी का कारण बनते हैं।

2. पानी कम या ज़्यादा पीना  kidney_problem3_14931

किडनी से संबंधित रोगों से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाएगें और आप किडनी रोग की समस्या से बचें रहेंगें। चाहें तों पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर भी पी सकते हैं इससे शरीर को विटामिन सी व पानी दोनों साथ में ही मिलेगा। पानी थोड़ी थोड़ी देर में पीते रहने से शरीर के टॉक्सिन्स फ़िल्टर होकर निकलते रहते हैं और किडनी हेल्दी रहती है। इसलिए रोज 8 से 10 गिलास पानी पीना जरुरी है इससे कम पानी पीने पर बॉडी में जमा टॉक्सिन्स किडनी फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं।

3. ज़्यादा नमक खाना    kidney_problem4_14931

कुछ लोग जरूरत से ज़्यादा नमक का सेवन करते हैं। शायद वो नहीं जानते कि उनकी ये आदत उनकी किडनी की सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है। खाने में ज़्यादा नमक किडनी खराब कर सकती है नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है जिससे किडनी पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए किडनी को हेल्दी रखने के लिए दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करें। इससे BP और डायबिटीज़ कंट्रोल में रहते हैं।

इसे भी पढ़े: किडनी स्टोन के हैं ये 8 संकेत, इन्हें न करें इग्नोर

4. ज़्यादा नॉनवेज खाना  kidney_problem5_14931

मीट में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, लेकिन अधिक मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ता है जो कि किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। मीट का सेवन मांसपेशियों के लिए तो अच्छा है, मीट में काफी मात्रा में फैट पाया जाता है जो किडनी के लिए सही नहीं है। यूरिक एसिड किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है रेड मीट के ज्यादा सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड भी बढ़ता है।

5. ओवर ईटिंग  kidney_problem6_14933

अगर सामने कोई मनपसंद चीज रखी हो तो उसे बार-बार खाने का मन करता है। अगर एक बार खाएं, तो खाते ही जाते है, जिसे ओवरईटिंग कहते है। सामान्य की अपेक्षा अधिक खाने से वज़न तो बढ़ता ही है साथ ही सेहत से जुड़ी कई समस्या भी हो सकती है। अगर आप भी ओवरईटिंग करते है तो मोटापा बढ़ने के अलावा किडनी डैमेज होने का खतरा कई गुना ज़्यादा होता है इसलिए ज़्यादा खाने से बचें।

6. अनावश्यक दवाएं खाना    kidney_problem7_14931

छोटी- मोटी प्रॉब्लम के कारण हम सभी लोगों ने कभी ना कभी पेन किलर्स (दर्द निवारक दवाएं) का इस्तेमाल जरूर किया होगा। सर दर्द हो या बुखार, सर्दी हो या खांसी, पेट दर्द हो या बदन दर्द हम पेन किलर्स का इस्तेमाल तुरंत ही करते हैं। ये दवाएं तुरंत राहत तो पहुंचा देती हैं जब आप दर्द से जूझ रहे हों तो राहत के लिए कोई भी पेन किलर लेना गलत नहीं लगता लेकिन बता दें इनका नियमित इस्तेमाल आपकी किडनी को भी खराब कर सकता है। अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बाउल्डर के नए शोध के अनुसार पेन किलर्स खाने से कई पुराने दर्द की अवधि बढ़ जाती है। इसके अनुसार इंसानों में पेन किलर्स की बढ़ोत्तरी पुराने दर्द को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकती है।इसलिए डॉक्टर्स से पूछे बगैर ऐसी दवाएं न लें।

7. सिगरेट या तंबाकू  kidney_problem8_14931

धूम्रपान एवं तम्बाकू के सेवन से कई गंभीर समस्याएं तो होती ही हैं (विशेषकर फेफड़े संबंधी रोग) लेकिन इसके कारण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है। जिसकी वजह से रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है।सिगरेट पीने या तंबाकू खाने से बॉडी में टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की प्रॉब्लम हो सकती है इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है जिसका बुरा असर किडनी पर पड़ता है, इसलिए धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना करें।

8. इन्फेक्शन इग्नोर करना  kidney_problem9_14931

सर्दी जुकाम, टॉन्सिल की प्रॉब्लम इग्नोर न करें इनके कारण पोस्ट इंफेक्टिव ग्लोमेरोनेफ्राईटिस नामक बीमारी भी हो सकती है। जिसके बैक्टीरिया किडनी में सूजन पैदा करते हैं ये किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं।इनसे किडनी के सैल्स को नुकसान और धीरे-धीरे यह किडनी के फंक्शन को भी कमजोर करता है।

9. पूरी नींद न लेना    kidney_problem10_1491

स्टडी कहती हैं कि रोजाना 7 से 8 घंटे से कम सोने वालों  को हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है ऐसे में किडनी डिजीज की आशंका बढ़ जाती है।

10. ज़्यादा कोल्ड्रिंक पीना
kidney_problem11_1491

ज़्यादा कोल्ड्रिंक या सोडा पीने के कारण किडनी डिजीज की आशंका बढ़ती है इनमें ऑर्थोफास्फोरिक एसिड होता है, जो किडनी पर बुरा असर डाल सकता है।

इस आर्टिकल को पढ़े: क्यों फेल हो जाती है किडनी ये हैं 5 बड़े कारण

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...