होम Food & Nutrition महीनेभर तक रोज खाएं एक केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

महीनेभर तक रोज खाएं एक केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

Author

Date

Category

Updated On केला हमारी हेल्थ के लिए अच्छा होता है, केले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक शोध के अनुसार लगातार महीनेभर तक केला खाने से अस्थमा जैसी समस्या के खतरे को टाला जा सकता है। यह अकेला फायदा नहीं है, हम आपको केले से मिलने वाले 10 फायदो के बारे में बताते हैं।

1. कमजोरी होगी दूर daily_1_banana_73_1494683

केला खाने वाले लोगों में आम लोगों की तुलना में अधिक ऊर्जा (एनर्जी) होती  है। केले से शरीर मे ऊर्जा बढ़ाने के साथ-साथ, विटामिन, लोहा और फाइबर भी मिलते हैं। केले मे औसतन105 कैलोरी होती हैं, जो शरीर को सभी प्रकार की कमजोरियों से बचाती हैं। यदि आप व्यायाम करने के बाद थक गए हैं, तो तुरंत एक केला खाने से आपको एनर्जी मिलेगी, क्योंकि केला आपके रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बड़ा देता है। प्रतिदिन केले को खाने से शरीर मे कमजोरी नहीं आती है। अगर आप एक स्पोर्ट्समैन हैं या किसी खेल का अभ्यास करते हैं, तो केला आपके लिए बहुत फायदेमंद है। खेलने के दौरान केले को ब्रेक में खाना चाहिए, जिससे ऊर्जा (एनर्जी) निरंतर बनी रहती है। वहीं कुछ लोगों में यह गलतफहमी है, कि केले के सेवन से व्यक्ति मोटा हो जाता है।

2. डाइजेशन सुधरेगा

 

daily_1_banana_72_1494683

केले में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। दस्त रोकने के लिए केला बेहद फायदेमंद है। केले में पाया जाने वाला पेस्टिन तत्व कब्ज से बचाता है। केले में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाता है। केला गैस्ट्रिक रोगों के लिए एक बहुत प्रभावी इलाज है। कब्ज वाले लोगों को केला अवश्य खाना चाहिए। केले को खाने से एसिडिटी की समस्या कम हो जाती है।

3. खून की कमी दूर होगीdaily_1_banana_74_1494683

केले में पर्याप्त डायटरी फाइबर होते हैं। रोजाना केले खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है, क्योंकि केले में आयरन की मात्रा होती है। जो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है, अगर आप एनीमिया के रोगी है, तो आपको केला जरूर खाना चाहिए जिससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़े: चुटकी भर इस मसाले से वजन होगा कम, जानिए ऐसे ही 10 फायदे 

4. हेल्दी हार्ट daily_1_banana_75_1494683

केला सांस से जुडी हुई वाले बीमारियों के रोगियों लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिससे रोगी को काफी राहत मिलती है। केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व अन्य फलों में बहुत कम ही पाए जाते हैं। इसमें नियासिन, फोलिक एसिड, थायइमीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन (ए, बी, बी 6), लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए यह रक्तचाप (B.P) को कंट्रोल करने में सहायक होता है। रोज इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा। यह आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है।

5. मेमोरी  

daily_1_banana_76_1494683

केले में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है। साथ ही केले में विटामिन B6 भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो मेमोरी की शक्ति को बढ़ाता है, केला खुशी बढ़ाने और दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा केले में मौजूद पोटेशियम की मात्रा मस्तिष्क की सोचने समझने की क्षमता को बढ़ाती है। पोटेशियम ऑक्सीजन मस्तिष्क तक पहुंचाता है, जो शरीर में जल को बराबर बनाए रखता है। केला खाने से दिमागी तनाव कम हो जाता है। अगर आप परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको पहले केला जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम दिमाग को चुस्त और तेज बनाता है।

6. BP कंट्रोल करेंdaily_1_banana_77_1494683

रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जो लोगों में तेजी से फैल रही है। इसमें धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है, जिसके कारण दिल को सामान्य से अधिक काम करना पड़ता है। आमतौर पर यह समस्या अधिक तला-भुना और चिकनाई युक्त भोजन करने एवं शारीरिक श्रम न करने की वजह से होती है। रक्तचाप को नियंत्रित करने में पोटैशियम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। केला में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से बॉडी में सोडियम बैलेंस सामान्य बना रहता है।

7. यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाएdaily_1_banana_78_1494683

यूरिनरी इंफेक्शन एक आम बीमारी बन गई है, जिसका सबसे आम कारण अस्वच्छ शौचालय का उपयोग करना है। यूरिनरी इन्फेक्शन अधिकतर शिकार महिलाएं होती है। हालांकि यह बीमारी बहुत खतरनाक नहीं है, अगर आप समय पर ध्यान देते हैं, तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।केला यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाने मे अहम भूमिका निभाता है। केला मे मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम यूरिनरी इंफेक्शन को फैलने से रोकता है। जिससे यूरिनरी इन्फेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

इसे भी पढ़े: क्या आप वजन बढ़ने से परेशान हैं हो सकते हैं ये 10 छिपे हुए कारण 

8. स्ट्रेस दूर करे daily_1_banana_79_1494683

तनाव से राहत के लिए केले को सबसे अच्छा फल माना जाता है। यह तनाव को दूर करता है, इसके साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी यह फल बहुत उपयोगी है। केले में अमीनो एसिड के कारण ट्रिप्टोफेन नामक तत्व बनता है, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आप तनावग्रस्त हैं, तो आपको हर रोज एक केला खाना चाहिए, ताकि आपको कोई मानसिक बीमारी न हो।

9. इम्यूनिटीdaily_1_banana_710_149468

इम्यूनिटी केले मे मौजूद कैरोटेनॉइड्स बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने मे मदद करते है। इसे खाने से सर्दी जुकाम और इन्फेक्शन का खतरा टलता है। कई लोग सर्दी-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं। उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ सकता है, केला खाने से जुकाम ठीक भी हो जाता है। एक केले में 100 कैलोरी शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके साथ ही यह इलेक्ट्रोलाइट्स और इसमें खनिजों में प्रतिरक्षा बढ़ाता है। इसलिए जुकाम और खांसी में केले का सेवन बंद न करें।

10. एंटी एजिंगdaily_1_banana_711_149468

केले में विटामिन C होता है। इसमें विटामिन A, B और E भी होता है। इसके साथ ही इसमें जिंक, पोटैशियम और आयरन के अच्छे स्रोत भी होते हैं जो त्वचा को जवान और खूबसूरत बनाते हैं। केला त्वचा के लिए बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम कर सकता हैं। यह शुष्क और सुस्त त्वचा को तुरंत मॉइस्चराइज करने का काम करता है। आप चाहे तो केले का पेस्ट बनाकर उसे यूज़ कर सकते हैं। इसे खाने से स्किन का ग्लो बढ़ेगा और बढ़ती उम्र का असर कम दिखेगा।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: इन 6 कारणों से नहीं बढ़ता आपका वज़न 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...