होम Healthy Lifestyle काफी पहले नजर आने लगते हैं डायबिटीज के 12 संकेत, इन्हें न...

काफी पहले नजर आने लगते हैं डायबिटीज के 12 संकेत, इन्हें न करें इग्नोर

Author

Date

Category

Updated On डायबिटीज़ ऐसी बीमारी है, जो धीरे धीरे इंसान को अंदर से बिल्कुल खोखला कर देती है। डायबिटीज़ कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण होती है, जिसकी वजह से शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। समय रहते हुए यदि इस बीमारी के लक्षणों को पहचान लिया जाए, तो इसको बढ़ने से रोका जा सकता है। इसलिए हम आपको डायबिटीज़ के शुरुवाती 12 लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. थकान  

diabities3_1487851650


थकान और सुस्ती डायबिटीज़ की शुरुआत का एक प्रमुख लक्षण है। अगर आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो एक बार अपने ब्लड में शुगर लेवल की जांच कराएं। दरअसल जब शरीर में इंसुलिन कम बन पाता है, तो खाने-पीने की चीजों के द्वारा लिया गया शुगर हमें एनर्जी नहीं देता है, बल्कि ब्लड में घुलने लगता है। शरीर में एनर्जी की कमी के कारण ही आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं। हर रोज भरपूर नींद लेने के बाद भी सुबह उठते ही आपको ऐसा लगेगा कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है और शरीर में थकान सी महसूस होगी।

2. यूरिन आना  

diabities4_1487851650डायबिटीज़ के शुरूआत में व्यक्ति के शरीर का यूरिन मात्रा अत्यधिक बढ़ जाता है। यूरिन 6% से 10% बढ़ जाती है। अगर आपको अचानक से जल्दी-जल्दी पेशाब लगने लगी है और पेशाब कम मात्रा में होती है, तो ये भी डायबिटीज़ की शुरुआत के लक्षण हो सकते हैं। दरअसल जब शुगर आपके सेल्स तक नहीं पहुंचता है, तो शरीर इसे पेशाब के रास्ते से निकालने लगता है, जिसके कारण आपके बार-बार पेशाब की समस्या हो जाती है। आमतौर पर दिन में 10 बार से ज़्यादा पेशाब लगे, तो आपको डायबिटीज़ की जांच करवानी चाहिए।

3. प्यास 

diabities5_1487851651यूं तो भरपूर मात्रा में पानी पीना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन अगर भरपूर मात्रा में पानी पीने के बाद भी आपको पानी पीने की अधिक जरूरत महसूस हो रही है। तो ये चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि यह डायबिटीज़ का लक्षण हो सकता है। डाइबिटीज़ की शुरूआत होने पर बार-बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है। जब शरीर में ज्यादा मात्रा में शुगर इकट्ठा हो जाता है, तो यह पेशाब के रास्ते से बाहर निकलता है। जिसके कारण मधुमेह रोगी को बार-बार पेशाब लगने की शिकायत शुरू हो जाती है।

इसे भी पढ़े: डायबिटीज कण्ट्रोल करने के आसान टिप्स 

4. कमजोर आंखें

diabities6_1487851651

मधुमेह से ग्रसित लोगों में आजकल डायबिटिक रेटिनोपैथी की शिकायत ज़्यादा देखी जा रही है। जिसमें नज़रें धुंधली होने लगती है और हम इसे अनदेखा करते हैं। रक्त में संचार की समस्या डायबिटिक लोगों में काफ़ी गंभीर हो सकती है, इससे आँखों के ब्लड वेसल्स भी ख़राब हो सकते हैं। अगर इसका इलाज नहीं किया जाए, तो तकलीफ़ मोतियाबिंद, ग्लोकोमा और रोशनी ख़त्म होने तक पहुँच सकती है।

5. वजन कम होना

diabities7_1487851651

डायबिटीज़ के आरम्भिक लक्षण में व्यक्ति का वज़न अचानक घटने लगता है या फिर वज़न तेजी से बढने लगता है। एक शोध में पाया गया है, कि डायबिटीज़ का पहला लक्षण वज़न अचानक घटना बढ़ना है। इस तरह की समस्या को इग्नोर न करें। समय-समय पर बॉडी का वज़न चेक करते रहना चाहिए। अगर वज़न में ज़्यादा फर्क हो, तो तुरन्त डाॅक्टर से सलाह लें। इसके आलावा डाइट या एक्सर साइज में बदलाव किए बगैर अचानक वज़न घटने लगे, तो आपको डायबिटीज़ हो सकती है।

6. तेज़ भूख

diabities8_1487851651अचानक भूख बढ़ जाए, बार-बार खाने का मन करे, खाने के कुछ देर बाद ही फिर से भूख लगे, तो आपको डायबिटीज़ हो सकती है। डायबिटीज़ के रोगियों को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ हल्का खाते रहना चाहिए। एक साथ ज्यादा मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है, लेकिन कम मात्रा में हल्की चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है।

7. घाव न भरना

diabities9_1487851652

डायबिटीज़ के चलते एक समय के बाद ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है, जिसकी वजह से शरीर का घाव जल्दी नहीं भर पाता है। इसलिए अगर छोटी से छोटी चोट, घाव, छालों को भरने में समय लगता है, तो यह इस बात की चेतावनी है कि अब आपको अपने डायबिटीज़ को कंट्रोल करना चाहिए। साथ ही डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को लगी किसी भी तरह की चोट जल्दी ठीक नहीं होती है। अगर आपकी चोट भी ठीक होने में अधिक समय लेती है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। दरअसल, जब शुगर का स्तर ज्यादा होता है, तो बैक्टीरिया इंफेक्शन हो जाता है। साथ ही शरीर में खून का सर्कुलेशन धीमा होने से भी चोट जल्दी ठीक नहीं होती है।

8. बीमार रहना 

diabities10_1487851652डायबिटीज़ रोगी के बॉडी में किसी भी तरह का संक्रमण जल्दी से ठीक नहीं होता है। अगर आपको वायरल, खांसी-जुकाम या कोई भी बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाए, तो आपको जल्द ही राहत नहीं मिलेगी। छोटे-छोटे संक्रमण जो आसानी से खुद ठीक हो जाते हैं, वे इस समस्या की वजह से बढे घाव भी बन जाते हैं। डायबिटीज़ के कारण कमजोर हो चुका शरीर बीमारियों से लड़ नहीं पाता, ऐसे में अक्सर कोई न कोई हेल्थ प्रॉब्लम बनी रहती है।

9. झुनझुनाहट-जलन

diabities11_1487851652

ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने से आपका नर्व सिस्टम ख़राब हो सकता है, यह हाथों और पैरों की तंत्रिकाओं को बर्बाद कर देता हैं, जिसे डायबिटिक पेरिफ़ेरल न्यूरोपैथी के नाम से जाना जाता है। उँगलियों और टखनों में झुनझुनी होना, इस बीमारी के शुरूआती लक्षणों में से एक है। अगर आपको मधुमेह है और आप झुनझुनी के बाद सुन्नपन और जलन महसूस करते हैं, तो फ़ौरन स्क्रीनिंग टेस्ट करवाएं, साथ ही न्यूरोलॉजिस्ट से इसकी वजह मालूम करें।

10. कम सुनाई देना 

diabities12_1487851652

डायबिटीज़ कई तरह की होती है- टाइप-1, टाइप-2 और गेस्टेशनल डायबिटीज़। टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज़ बेहद जानलेवा होती है। वहीं, गेस्टेशनल डायबिटीज़ गर्भावस्था के दौरान होती है, जो बच्चे के जन्म के बाद खुद ही खत्म हो जाती है। इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। डायबिटीज़ के कारण अंदर के सेल्स डैमेज हो जाते हैं। जिसका बुरा असर सुनने की क्षमता पर भी पड़ता है।

11. अनहेल्दी स्किन

diabities13_1487851653

स्किन खासतौर पर गर्दन के पिछले हिस्से, कोहनियों या घुटनों में पड़ने वाले डार्क पैचेस ब्लड में बढ़ रहे शुगर लेवल की निशानी हो सकते हैं। ख़राब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से शरीर संक्रमण (इंफ़ेक्शन) से लड़ने में भी नाकामयाब होने लगता है। इसलिए अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में लाल निशान, खुजली, सूजन महसूस हो, तो समझिए कि यह डायबिटीज़ की वजह से होने वाला त्वचा संबंधित संक्रमण है।

12. फोड़े-फुंसी

diabities14_1487851653

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने पर अक्सर फोड़े- फुंसी परेशान करने लगते हैं। इन्हें अवॉइड करने की गलती न करें। डायबिटिक लोगों में अपने आप छालों का होना अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल का नतीजा होता है। डायबिटीज़ के चलते होने वाले छाले अक्सर उंगलियों, टखनों और पैरों में होते हैं। साथ ही यह रोग महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक होता है। डायबिटीज़ ज़्यादातर वंशानुगत और जीवनशैली बिगड़ी होने के कारण होता है। इसमें वंशानुगत को टाइप-1 और अनियमित जीवनशैली की वजह से होने वाले मधुमेह को टाइप-2 श्रेणी में रखा जाता है।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: डायबिटीज के लिए डाइट प्लान, जानिए कब क्या खाने से होगा फायदा 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...