होम Healthy Lifestyle दांतों का पीलापन होगा कम, आजमाएं ये 9 घरेलू उपाय

दांतों का पीलापन होगा कम, आजमाएं ये 9 घरेलू उपाय

Author

Date

Category

Updated On गुटका, पान, तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि दांतों की चमक तो समाप्त कर ही देते हैं, जिसके कारण कई बार दांतों में बैक्टीरिया भी जमा होने लगते हैं। साथ ही इनकी जड़ों को भी कमजोर करते हैं।  इस समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेद में कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं। हम आपको दांतों का पीलापन दूर करने के लिए ऐसे ही 9 आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. संतरा और तुलसी teeth-whitening-home-reme12

संतरे के छिलके में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, और विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक होता है।  संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मसाज करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के कारण दांत मोती जैसे चमकने लगते हैं।

2. केले के छिलके teeth-whitening-home-reme13

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है। केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर रगड़ने से इनका पीलापन दूर होता है और ये चमकदार बनते हैं। इसके अलावा केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ने से मुहांसों से निजात मिलती है। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। अगर आप अपने चेहरे या शरीर के किसी भी अंग पर मस्से से परेशान हैं तो नियमित तौर पर उस पर केले का छिलका रगड़ें। मस्सा अपने आप हट जाएगा।

3. बेकिंग सोडा और नमक  teeth-whitening-home-reme14

बेकिंग सोडा पीले दांतों को सफेद बनाने का सबसे अच्छा घरेलू तरीका है। ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे-धीरे साफ हो जाती है। बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ हो जाते हैं। आप इसे इस तरह से भी कर सकते हैं, आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में चुटकी भर नमक और थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें इसे रोज दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़ें।

4. नीम    teeth-whitening-home-reme15

नीम अनेक प्रकार के जीवाणुओं से लड़ने में सक्षम होता है। नीम की पत्तियों में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। यह शरीर की  संक्रमण या फंगल इन्फ़ेक्शन से रक्षा करते हैं। यदि त्वचा में किसी प्रकार का कोई संक्रमण हो गया हो, तो नीम की पत्तियों को पीसकर लगाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है। आप रोज सुबह शाम नीम के दातुन से दांतों को 5 से 6 मिनट तक साफ़ करें। आपके दांतों से पीलापन की समस्या दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़े:  दांतों से नाख़ून काटने से होती हैं ये 6 प्रॉब्लम 

5. नींबू   teeth-whitening-home-reme16

नींबू में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, सी, बी, और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं नींबू व  नींबू पानी आपकी सभी सेहत के लिए लाभदायक होते है। नींबू में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की प्रोपर्टी भी होती है और नींबू सोंदर्य में भी सहायक होता है। आधा आधा चम्मच नींबू का रस और पानी मिलाकर दांतों की मसाज करें। इसके अलावा आप एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें और खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। यह उपाय रोज करने से दांतों का पीलापन चला जाता है और सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

6. नमक  teeth-whitening-home-reme17

नमक से दांत साफ करने का नुस्खा बहुत पुराना है। नमक में थोड़ा सा चारकोल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं।टूथपेस्ट में भी नमक इसीलिए मिलाया जाता है क्योंकि ये दांतों को साफ करता है और कीटाणुओं को भी ख़त्म करता है। लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल न करें क्योंकि नमक के ज़्यादा इस्तेमाल से मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है।

7. तुलसी के पत्ते
teeth-whitening-home-reme18

तुलसी में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल व एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के चलते ही तुलसी आपके लिए लाभकारी साबित होती है। यह मुंह से आने वाली बदबू, पायरिया, मसूड़ों से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है। दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को धुप में सुखा लें इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें।

8. स्ट्रॉबेरीteeth-whitening-home-reme19

स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी उपाय है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें। इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय नियमित रूप से करने पर दांत चमकने लगेंगे।

9. टमाटर teeth-whitening-home-reme20

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जिन लोगों को वज़न कम करना है उनके लिए ये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। टमाटर दांत से संबंधित समस्या को दूर करने में भी मदद करता करता है यदि आपके दांत पीले हो गए हैं, तो आप रोज टमाटर के रस से दांतों की मसाज करें और कुछ देर बाद ब्रश करें। ऐसा करते रहने से कुछ दिन में आपके दांतों से पीलापन कम होने लगेगा।

इस आर्टिकल को भी पढ़े: इन 10 में से आजमाएं कोई एक उपाय, दूर होंगी घमौरियां

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे ज्यादा देखे गए

योगा करने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नियमित रूप से और सही तरीके से योग करने से स्वस्थ शरीर और सुंदर मन मिलता है। लेकिन योग करने से पहले इन नियमों...

ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, ब्रेन को हो सकता है नुकसान

क्या आप अपने दिमाग की उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह से आप अपने शरीर का ख्याल रखते है? उम्र बढ़ने के साथ-साथ याददाश्त का...

महीनेभर तक रोज खाएं 1 केला, मिलेंगे ये 10 फायदे

केला खाने के बहुत सारे फ़ायदे होते है, जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को पता होती है। हम आपको केले के केवल उन 10 फ़ायदो के...

योगा के कुछ ख़ास आसन और उनके फायदे

योग केवल एक व्यायाम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी पुरानी पद्धति है, जिसके जरिए हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते...

किन लोगों को हो सकता है लिवर कैंसर, पहचानिए इसके 7 संकेत

लिवर कैंसर दुनिया का छठा सबसे आम कैंसर है। वर्तमान समय में बदलती जीवनशैली के कारण युवाओं के साथ भी ऐसा हो रहा है।...

नमक के 8 फायदे, स्वास्थ को कई लाभ

नमक केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अक्सर डॉक्टर बीपी लो...